Sunday 12 June 2016

10 useful shortcut keys for Smart Internet Users | स्मार्ट इंटरनेट यूजर बनने के लिए अपनाए ये दस शॉर्टकट

स्मार्ट इंटरनेट यूजर बनने के लिए अपनाएं ये 10 शॉर्टकटये शार्टकट की सभी ब्राउजर पर काम करते हैं



ALSO READ

messenger me multiple facebook account kaise use kare?

एंड्राइड फ़ोन को अनलॉक कैसे करे बिन पासवर्ड








अगर आपका भी इंटरनेट से बहुत राब्ता रहता है। दिन भर आपको कम्प्यूटर और इंटरनेट पर काम करना पड़ता है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं दस ऐसे शार्ट की जो आपके काम को बना देगे 50 प्रतिशत तक आसान। इन शार्टकट के इस्तेमाल से न सिर्फ माउस से आजादी मिलेगी बल्कि आपके समय की भी बचत होगी। जानिए, कौन सी हैं वो शार्ट की और क्या है उसकी उपयोगिता…


1. Ctrl+ (1-8)
इंटरनेट पर काम करते हुए अक्सर ढ़ेर सारे टैब खुल जाते हैं और उनमें स्विच करने के लिए बार बार माउस पर जाना होता है। लेकिन अब इस शार्टकट का इस्तेमाल करके आप आसानी से एक दूसरे टैब में जा सकते हैं। मान लीजिए आपको तीसरे टैब में जाना है तो शार्टकट होगा… ctrl+3.



2. Ctrl+shift+t
अगर गलती से कोई टैब बंद हो जाता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस शार्टकट के इस्तेमाल से उसे दोबारा खोला जा सकता है।




3. Alt+f4
ब्राउजर को बंद करने के लिए इस शार्टकट का इस्तेमाल किया जाता है।



4. Alt+Right Arrow
ऑनलाइन वीडियो देखते हुए अगर उसे फार्वर्ड करना हुआ तो हमें माउस के प्वाइंटर का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन इस शार्टकट के इस्तेमाल से ऑनलाइन वीडियो को फारवर्ड किया जा सकता है।



5. Ctrl+Enter
जब हमें कोई वेबसाइट सर्च करनी होती है तो हम पूरा यूआएल डालते हैं मतलब पहले www और अंत में .com लगात हैं। लेकिन इस शार्ट कट के इस्तेमाल से हमे सिर्फ शब्द डालने होंगे और ये शार्ट कट की दबाना होगा। शुरू में www और अंत में .com खुद ब खुद लग जाएगा।




6. Ctrl+D
सर्फिंग करते हुए कोई जरूरी पेज मिल जाता है जिसे हम बाद मे पढ़ना चाहते हैं तो उसे बुकमार्क करने के लिए इस शार्टकट की इस्तेमाल करते हैं।




7. Ctrl+Shift+del
ये शार्टकट की ब्राउजर हिस्टरी को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल होता है।




8. F5
कोई भी पेज रिलोड करने के लिए इस शार्ट की का इस्तेमाल करते हैं।




9. F11
फुल स्क्रीन मोड पर जाने के लिए इस शार्ट की इस्तेमाल काम को आसान बना देता है।




No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...