Wednesday 29 June 2016

plan can not be anything whithout. प्लान के बिन कुछ भी नहीं हो सकता ? प्लान के बिना नहीं हो सकते सफल.

प्लान  के बिन कुछ भी नहीं हो सकता . प्लान के बिना नहीं हो सकते सफल .

 दोस्तों आज हम बात करते है कि , आखिर प्लान के बिन क्यों कुछ नहीं हो सकता . एषा क्यों?
सबसे पहले आप इसे पढ़े .
  • हर इनसान आपने जीवन में एक लक्ष्य तय करता है, और हर इनसान यही सोचता है  कि मेरा भी एक लक्ष हो . हम भी एक काबिल इनसान बने .सायेद आपके भी mind में यही चल रहा हो .
  •  इनसान जो लक्ष्य को choose करता है . जिसे वह पाना चाहता है, चाहे हालत कैसी भी क्यों न हो.उस लक्ष्य तक पहुचने के लिए  उसे दो चीजे कि जरुरत पड़ती है .
  • 1. पहला ये कि उसे एक प्लान कि जरुरत प्रति है.
  • 2. दूसरा ये कि उसे प्रेरणा कि  , जो उसे अपने लक्ष्य तक ले जाने में काफी मदद करता है.
  • जब तक आप प्लान नहीं बनायेंगे  तब तक आप आपने लक्ष्य में सफल नहीं होंगे |
  • आचरण ,संगती ,विचार और अभ्यास भी प्लान के अहम् हिस्से है . इनके मानक खुद तय करने होंगे .
  • साथ हि प्रेरणा के लिए ,एक सफल इनसान को आपना आदर्श  बनाना होगा.




प्लान के बिन नहीं हो सकते सफल 

  1. जीवन का आदर्श  बनाये >
आपने लक्ष्य के प्रति  लक्ष्य के निर्धारण के लिए निश्चय हि आप  ने ऐसे किसी व्यक्ति से सीख या प्रेरणा ली होगी , जो उस क्षेत्र में सफल रहा होगा . जैसे आपने तय किया कि आपने लेखक , कलाकार, गायक या व्यापारी  बनना चाहते है , तो आपके इस निश्चय का आधार जरुर कोई एषा व्यक्ति होगा , जिसने आपको प्रभावित किया होगा.इस प्रभाव के कारन कुछ भी हो  सकता है .
ek safal  insaan  alag alg vyktiyo ke jivan me अलग अलग से प्रभाव पैदा कर सकता है. जैसे उसका बहुत पेशा कमाना ,उसकी लोकप्रियता ,उसकी प्रतिष्ठा ,उसकी जीवन के मस्ती  या ऐसे दुसरे कारण. जब आप कोई लक्ष्य तय करते है,तो कही न कही उस व्यक्ति कि सफलता का प्रभाव आपके मन - मस्तिष्क को संचालित कर रहा होता है, जिसे आप आपना आदर्शी बना सके. ऐसे सफल इनसान का जीवन हमारे लिए प्रकाश का काम केरा है. हर सफल इनसान का  कोई न कोई व्यक्ति अदर्स  होता है. आप भी अपना आदर्श  तय करे . सफल इनसान के जीवन के बारे में जाने और उससे  प्रेरणा ले .

2.बुरी संगती  से दूर रहे |

इनसान के जीवन ,मन और मानव  पर बातावरण  का और संगती का प्रभाव  परता है.इसलिए सफलता  और असफलता में  संगती और कुसंगति कि बड़ी भूमिका होति है .  कहा भी गया है .
बुरी संगती में अच्छा व्यक्ति भी निकाम्मा , अधर्मी , नास्तिक और डरपोक  बन जाता है . वहि  अच्छी  संगती में  सामान्य स्टार का मनुष्य भी क्ष्रेट आचरण करने लगता है.इससे उसकी गति  क्श्रेस्ट दिशा में हो जाती है .इसलिए श्रेष्ट पुस्तके, अछि साहित्य,  अच्छे मित्र  आदि कि संगती करे .बुरी, चीजे ,आदतों, और बिचारो और लोगो से बचे रहे .बुरी संगती कर आप सफलता हसिउल नहीं कर सकते .


क्रोध और अहंकार से बचे .

हमेशा याद रखे कि क्रोधी और अहंकारी इनसान खोते सिक्के कि 
तरह होते है.
उसकी कोई कीमत नहीं रह जाती .तमाम गुण के बाद भी लोग उस से दुरी बनाते है.
उससे न पसंद करते है.और उसे अछि सलाम भी देने से बच्तेव है इतना हि नहीं ,उसके बिषय में समाज और मित्रो में खराब धरना होति है. ना तो  उसका कोई मित्र होता है , और न कोई प्रम्शी . इसके बिपरीत उसके पग पग पर बिरोधी ,दुसमन,और आलोचक पैदा हो जाते है.क्रोध से अविवेक और अविवेक से उतेजना पैदा होति है.
सम्पूर्ण मस्तिक अझंता से भर जाता है ,अझन से क्रोधी व्यक्ति का पतन और अंतत: सर्वनाश हो जाता है.दिनभर में  व्यक्ति भोजन करता है, क्रोध से एक बार में उतना ख़त्म हो जात है .
उसी प्रकार सालो में जो यश और कृति अआपने कमाई  तथा आपने आपने आचरण से जो पहचान और सम्बन्ध बनाया . ओ सभि क्रोध के कारन एक पल में खो दिए .
अहंकारी व्यक्ति आपने हि मन में चूर रहता है .और उसके लिए संसार में सिखने कि रस्ते बंद हो जाते है. उसकी उन्न्नती असंभव हो जाती है. इसलिए इनसे हमेशा बचे .अपने व्यबहार को सौम्य रखे.

4. समय का प्रबंधन करे.

Image result for human group icon
बिना  प्रबंधन के  कुछ  भी नहीं चलता . चाहे कंपनी हो या सम्बन्ध .सब के भीतर एक प्रबंधन होता है.यह समय के मामले में और भी मुल्य्बान है .हम समय कि कीमत चूका कर हि सफल स्टूडेंट ,आर्टिस्ट ,म्यूजिशियन ,धनपति,और अविष्कारक,बिशेश्झ्य  या व्यापारी हो सकते है,जो समय को गुप्बाजी ,आवार्र्गर्दी अलाश्य में गवता है,वह सब कुछ गवा देता है.समय न तो कभी ठहरता है, और न हि बिता हुआ समय कभी लौट कर आता है.समय को जमा कर के भी नहीं रखा जा सकता है.इसलिए इसक सिर्फ उपयोग हि किया जा सकता है.अब आप पे निर्भर करता है, कि आप इसक उपयोग करते है या गवा देते है.
अगर आप समय गवा देते है ,तो आप उसका दुरूपयोग करते है.आप उस अधिकार को भी खो देते है.जो आपको सफल होने के लिए मिला  है और अगर इसक सदुपयोग करते है. तो आप उसका अधिकार को भी उपयोग करते है.जो आपको सफल होने के लिए नासिग्र रूप से प्राप्त है .इसलिए अआप समय के उपयोग के लिए प्लान बनाये . यह बलं दिन स्फ्तः और माह के हिशाब से बना सकते है .
जैसे ":: आज काया करना है .एक सप्ताह में कितन काम पूरा करना है. माह के अंत तक कितनी उपलब्धि हासिल करनी है.और एक साल में आपने लक्ष्य का कितन प्रतिशत हिस्सा प्राप्त कर लेना है.

इस तरह से  तय किये गए प्लान केर अनुशार काम करिए , आप समय का

 सही उप्योग कर सकेंगे 




हा , दोस्तों. 
            मेरा एक suggestion है , कि आप  हर किसी के नजर में एक बिश्वसंनिय  बनिए , या कोशिस कीजिये.

मनुष्य आपने स्वाभाव से हि विश्वसनीय बनता है .

Image result for human group icon
विश्वस्नीय बन्ने से एक रिलेशन क्रिएटेड होता है.
हम इंसानों के बीच रिलेशन एक बहुत बारे पैमाने पर माने रखते है.
कुछ भी किया जात है ,तो एक रिलेशन के बसे पर हि .
इसलिए दोस्तों , सबसे पहले विश्वसनीय बनिए.
\


अरस्तु  एक यूनानी दार्शनिक थे.वे प्लेटो के शिष्य और सिकंदर के गुरु थे ,उनका जन्म स्तेगोरिया हुआ था .भौतिक scince पर अरस्तु का विचार  में मध्युगीन शिक्षा पर व्यापक प्रभाव डाला  और इसक असर पुर्नजागरण पर भी परा .उनके तर्क सस्त्र आज भी प्रासंगिक है.उनके दरसन आज भी पढाये जाते है .उनके बिचारो से प्रेरणा लेकर हम आपने जीवन में अजमा सकते है.

  • एक निश्चत बिंदु के बाद पैसे का कोई अर्थ नहीं रह जाता .

  • किसी मनुष्य का स्वभाव भी उसे विश्वसनीय बनता है.न कि उसकी सम्पति.

  • दोस्तों, के बिन कोई भी जीना नहीं चाहेगा , चहे उसके पास बाकि सब कुछ हो.

  • मित्र का सम्मान करो पीठ पीछे उसकी प्रसंसा करो.और आवश्कता पर्ने पर उसकी सहायता करो.

  • मनुष्य स्वाभाव से एक राजनीतिज्ञ जानवर है.

  • कोई भी उस व्यक्ति से प्रेम नहीं करता जिससे वो डरता है.

  • संकोच युवाओ के लिए एक आभूषण है.बड़ी उम्र के लोगो के लिए धिक्कार .

  • आलोचना से बचने के लिए एक हि तरीका है, कुछ मत करो, कुछ मत कहो,कुछ मत 
  • बनो/.

  • दोस्त बनना एक जल्दी का काम है, लेकिन दोस्ती एक डेमी गति से पकने वाला फल है.

  • \जो सभि का मित्र होता है वही किसी का मित्र नहीं होता .



आल्सो रीड [ ये भी पढ़े]




No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...