Thursday 19 May 2016

सफलता का अर्थ असफलता नहीं , संभावनाओं का अंत है. सफलता क्या है ?

सफलता का अर्थ  असफलता नहीं , संभावनाओं का अंत है.

Image result for family



हम  अक्सर सोचते है कि  सफलता हमारी किस्मत से मिलती है , हा , लेकिन ऐसा कुछ नहीं है . सफलता  का मतलब  आपने द्वारा  तय कि गयी लक्ष को पाना है | पर विजय पाना , हर दिन आपने आप में निखर लाना , जिस दिन आप आपने सपनो के तरफ बढ़ना चोर देंगे , उस दिन आपका  कुछ पाने कि चाहत ख़त्म हो जाएगी.

 आज कल हर कोई सफ्फलता के पीछे भागता दिखाई देता है . माना जाता है कि  या तो आप सफल होंगे या असफल होंगे . कुछ लोगो के लिए सफलता और खुसी के मायेने लीक से हट कर होते है . ऐसे लोग ज़माने कि राइट रचे में सामिल नहीं होते  है.


सफलता क्या है.? 

 सबसे बरी बात यह कि  सफलता कि परिभाषा  हर इनसान के लिए अलग अलग अलग है 
कुछ लोगो का मानना है कि बरी कंपनी कि सीईओ  बनाना उनकी सफलता है . कुछ लोग मानते है कि उनके लिए स्प्रिचुअल  होना हि सफल होना  के बराबर है .  कुल मिला कर  सफलता का मतलब होता है , उस चीज को पन , जिसे आप पाने कि लम्बे  समय से कोशिस करते आये है या पाने के सपने देखते  आये है.


 सफलता के उल्टा क्या है ?

सफलता के मने समझने के बाद बारी आती है , सफलता के उल्टा के जानने  कि  सीधे  भाषा में लोग इसे असफलता कहेंगे  और यही पर वह पूरी तरह से गलत होंगे . सफलता का उल्टा असफलता नही होता है.  किसी सफल व्यक्ति से पुच कर देखो वह व्ही कहेगा कि हर सफल क्यक्ति पाहले असफल हुआ है .
 आप सायेद जानते भी होंगे कि बल्व  बनाने से पहले थौमस एडिसन को बहुत बार असफलता हाँथ लगी थी  हेरी पातर  को लेखिका को भी कई प्रकाशको ने असफल  कहा था . 
 आप स्टीव जॉब्स के बारे में भी जानते होंगे, उनोहोने भी असफल हुए , हां लेकिन उनकी असफलता उन्हें रोक नही सकी .एडिसन ने हमें बल्व समेत कई चीजे दी. जे के  रोलिंग ने हमें हैरी पातर दिया , और स्टीव ने एप्पल दिया  , इन लोगो का सफलता को देखते हुआ , सफलता के उल्टा असफलता कहना ठीक नही है., 


सफलता का उल्टा हार 

 सवाल व्ही का व्ही  रह गया कि  सफलता का उल्टा क्या हो सकता है , ? इजी भाषा में कहे तो सफलता का उल्टा हार मान लेना है. छोरना होता है..
इसके लिए अंग्रेगी में एक वर्ड है .क्विटिंग. सुनने में अजीव लग सकता है . हा लेकिन सफलता का उल्टा यही है..
अगर एडिसन ,जेके रोलिंग  और  स्टीव आगर हार मन लिए होते तो  आज हमारे पास न वल्व होता , न हैरी पॉटर होता , और न एप्पल होता .


यह जाने कि मायेने 

सफलता के उल्टा शब्द के जानने के बाद  इसके मायेने को समझने कि जरुरत है ,
हम सोचते है कि सफलता किस्मत से मिलती है , लेकिन ऐसा कुछ भी नही है. सफलता का मतलब है , आपने द्वारा तय पर विजय लक्ष्य पन  और हर दिन आपने में निखर लाना , जिस दिन आप  सपने कि तरफ बढ़ना चोर देंगे , उ दिन आप में कुछ पाने कि चाहत हि ख़त्म हो जाएँगी. 

अब आप समझ सकते है कि आपकी लाइफ   कहा जा कर THE एंड  हो जाती है .

हा दोस्तों आप में कोई भी 

द्क्सोस्तो अगर आपको ये पोस्ट अछि लगी है , तो आप शयेर जरुर करे , और आप्मेरा फब पेज लिखे करे , और  मजा करे. ऐसे हि टिप्स पाते रहे .

No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...