Friday 13 May 2016

पढाई को असं बना रहे है ! एडटेक स्टार्ट अप्स?

पढाई को असं बना रहे है ! एडटेक  स्टार्ट अप्स?



आज इन्टरनेट के बढ़ते प्रयोगों से शुरू हुए एजुकेशन  टेक स्टार्टअप  के ट्रेड  ने भारत के एजुकेशन सिस्टिम  में बहत बार बदलाव किया है .. आज छात्रो को  पढाई से सम्बंधित समस्याओ को दूर करने के लिए   टिउसन या कोचिंग कि जरुरत नहीं पड़ती , क्यूंकि उनसे  सम्बंधित समस्या ,अब कंप्यूटर पर कुछ हि क्लिक में सोल्वे हो जाता  है. , क्यूंकि उनकी हर सब्जेक्ट से रिलेटेड  प्रोब्लेम्स आब एक मात्र क्लिक से सोल;वे हो जाती है .
 , ऑनलाइन लर्निंग में आज अहम आपको बता रहे है , कुछ ऐसे एडटेक  स्टार्टअप  के बारे में  जो ,आप सब छात्रो के लिए काफी उपयोगी  साबित हो सकती है.













इन्टरनेट और  TECHKNOELOGY के इस दौर ने हर काम को आसान  बना दिया है, इसक असर पढाई करने के तरीको पर भी परा है.,आज छात्रो को आपनी समस्याओ के लेकर आपनी कोचिंग पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है , बल्कि आज इन्टरनेट कि दुनिया में कई ऐसे स्टार्टअप  उपलब्ध है . जिन्होंने छात्रो के लिए पढाई से सम्बंधित समस्याओ  को दूर करने के लिए , पर्तियोगी परीक्षा कि तयारी  करने तक कि प्रक्रिया  को काफी आसन बना दिया   है.  शिक्षण कि प्रक्रिया को आसन बनाने वाले  इन स्टार्टअप  को एडटेक नाम दिया गया है. ,यदि आप भी आपनी पढाई करने के तरीको को  आसान  व् वेहतर बनाना चाहते है ,तो इन एडटेक  स्टार्टअप्स  कि मदद ले सकते है.



EMBIBE

 EMBIBE एंटरप्रेन्योर्स  कि एक टीम द्वारा  चले जानेवाला ऑनलाइन पोर्टल  है. जो छात्रो को घर बैठे कोचिंग देने व्  जेइइ  ,एम्स, एआईपीऍमटी ,कैट  जैसी पर्तिओगी परीक्षाओ कि तैयारी करने में मदद करते है. इस पोर्टल कि शुरुआत टीसीएस  कि एम्प्लाई रह चुकी 33  साल कि  कि अदिति अवस्थी ने कि थी.

दोस्तों, अदिति अवस्थी का मकसद  पर्तियोगी परीक्षाओ कि तैयारी करने वाले छात्रो को एक ऐसा पप्लेटफार्म  उपलब्ध करना था,जो तयारी के प्रति सही मार्ग दरसन देने में उनकी मदद करे . आज 10LAKH से भी ज्यादा  संख्या में छात्र इस बेब पोर्टल  कौप्योग कर रहे है है.
मै गौरव इसके लिए , इन्हें अदिति को थैंक यू  बोलता हु.


[वेदान्तु] VEDANTU

वेदान्तु ऑनलाइन टिउटर SURVE प्रदान करता है , यह शिक्षक  छात्रों के जरुरत, रफ़्तार और स्टार के मुताबिक उनको पढ़ते है ,और छात्र  त्गेअचेर से ऑनलाइन संवाद भी  कर सकते है. 
इसकी सह संस्थापक और सीईओ  वामसी कृष्णा का कहना है  कि मौजूद सिस्टम टीचर सेंट्रिक है और सिखाने का काम वन वे होता है. हम उसे बदलना चाह्तेव है.


विजआइक्यू[WizIQ]

विजआइक्यू एदुक्तिओन सर्विस प्रोवाइड करनेवालो के लिए एक वेब आधारित  प्लेटफार्म है , जहा लाइव शिक्षण कार्य किया जा सकता है , 
यहाँ आप ऑनलाइन एकेडमी बना सकते है , और छात्रो को एजुकेशन सर्विस प्रोवाइड  कर सकते है .



टॉपर[toppr]


यह एकेडमी फॉर्म    आईआईटी  जेइइ ,प्री मेडिकल  के लिए  छात्रो को ट्रेनिंग देने और विभिन्न प्रतियोगी  परीक्षाओ के लिए फाउन्डेसन कोर्सेगे  भी उपलब्द करता है .
यह camption कि तैयारी करने वाले छात्रों को असीमित प्रेक्टिस टेस्ट  उपलब्ध करता है . और यहाँ छात्रो को लर्निंग  मटेरियल भी  उपलब्ध  कराया जाता है . इसके अलावा अगर छात्रो को कोई संदेह होता है तो वह लाइव चैट के द्वारा  दूर कर सकते है .


आइप्रुफ़  इंडिया {iprofindia}


आईप्रूफ  खुद को भारत में सबसे बरी  टैबलेट पक  आधारित एजुकेशन कंटेंट दिलिवेरी कंपनी और डिजिटल  एजुकेशन लिब्रेरी होने का दावा करती है , जो आपने  अडवांस  एंड्राइड के मध्यम से स्टडी  का स्मार्ट तरीका उपलब्द कराती है , इसके अन्द्रीद अप्प्स  ऑफलाइन  मोड़ पर भी काम करते है .




कैरिएरगाइड [careerGuide]


 कैरिएर गाइड एक ऐसा एडटेक प्लेटफार्म है , जो स्टूडेंट के कैरिएर से  जुरे सभि तरह के सवालों का जवाब उपलब्ध कराती है .इसके पास विभिन्न्य  क्षेत्रो के चर्चित कैरिएर  एक्स्स्पेर्तेर्स  का मर्केप्लेट्स है , जिनसे छात्र जुर सकते है , बहुत सरे क्षेत्रो से जुर सवालों का जवाब हासिल कर सकते है .

EDUKART

EDUKART एक ऑनलाइन एंट्रंस कोचिंग साईट है ,जो हर छात्रो कि  एंट्रेंस कि तैयारी सम्बन्धी जरुरतो को पूरा करती है  ..विभिन्न्य प्रतियोगी  परीक्षा ओ के लिए बैठने वाले छात्रो के लिए कोर्सो के अलावा  यह  , कंपनी मनेग्मेंट ,इंजीनियरिंग , मेडिकल ,सिविल सर्विसेज , बिजिनेस ,लॉ , अन्य  विभिन्न्य  कोर्सो में मदद  चाहनेवाले लोगो को के लिए ANDER  ग्रेजुएट , पोस्ट ग्रेजुएट  के ऑफलाइन कोर्सेस प्रदान करता है.

UPGRAD





फ्रेंड्स , आप लोगो को ये जानकारी कैसी लगी , आप हमें कमेंट के माध्यम से बताये . और मै आगे भी भी इस से बेतर जानकारी देंगे .

 आप कमेंट के माध्यम आप जरुर पूछे , मै आपकी हेल्प जरुर करेंगे . अगर आपको कोई प्रोब्लेम्स है तो आप हमें बताये . हम आपकी हेल्प जरुर करेंगे |

 दोस्तों आप हमारा , फेसबुक पेज  LIKE करना न भूले .  , आप  सब के मदद के लिए मै हर समय हाजिर हु . 
 दोस्तों अगर ,ये आपको अच्छा लगा  हो ,तो आप आपने दोस्तों शेयर जरुर करे


बाये  दोस्तों,

No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...