Wednesday 11 May 2016

एसबीआई पीओ 2016,दमदार कैरियर की राह ??करे आपना सपना सच !

एसबीआई  पीओ  2016,दमदार  कैरियर की राह ??करे आपना सपना सच !

जानकारी::- सार्वजानिक  क्षेत्र के 27 बैंक सहित सभि बैंक  में प्रतिवर्ष हजारो नौकरिया आती है. लेकिन सबसे बारे बैंक एसबीआई  से जुरना हर किसी का सपना होता है! ज्यादातर बैंक में कलेरिकल  और पीओ  पदों के लिए आपको आईबीपीएस  कि परीक्षा  पास करनी होति है.
 व्ही sbi आपनी परीक्षा खुद आयोजित करता है ., फिलहाल 2200 पदों के लिए परीक्षा जुलाई में होने वाली है | , उसकी आबेदन कि प्रक्रिया ,ओपन है .





 सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बारे बैंक एसबीआई   में प्रोबेशनरी OFFICER  के रूप में आपना कैरिएर का सुरुआत करे , बैंक PO एक ऐसी  परीक्षा है ,जिसमे लाखो कि संख्या में  स्नातक , परास्नातक , यहाँ ,तक कि पीएचडी  वाले भी , युवा सामिल होते है |
 एक PO  के रूप में आप एक जुनिएर  मनेग्मेंट  ग्रेड सर्विश के तहत आप ट्रेनी ऑफिसर बन सकते है, या बन कर ,आप बैंकिंग कैरिएर  कमी नीव रख सकते है.
, जहा से आपकी रास्ता ,जेनरल  मैनेजर, डारेक्टर यहाँ तक कि बैंक के चेयरमैन तक  आप पहुच सकते है.
 बैंकिंग इंडस्ट्री में इसकी बेहद जिम्मेबारी भरे ,इस कैरिएर का ग्राफ  बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है., यही वजह है कि इसे अखिल भारतीय  स्तर पर इसे  पर्तिस्थित  परीक्षा मानी जाती है .

आगाएर आपको बैंकिंग में कैरिएर बनाना है तो ,आपको कठिन परिश्रम करना होगा.


जरुरि जानकारी ??

आवेदन कि अंतिम तिथि :-24 मई 2016
   परीक्षा प्रारंभिक तिथि ::  2,3,९,१० जुलाई 2016
आवेदन प्रक्रिया :     ऑनलाइन        आवेदन करना होगा .

आवेदन शुल्क :;-अनुशुचित  जाती/अनुशुचित जनजाति/अशक्त श्रेणी  के LIYE100 रुपया , शेस सभि के लिए 600 RUPYA भुगतान करना HOGA

अन्य जानकारी के लिए  DEKHE




भारतीय स्टेट बैंक ने इस बार 2200 पदों पर आबेदन मांगे है.इसमें अनुशुचित 351,  अनुसूचित  जनजाति वर्ग के लिए 231,
 अन्य पिछरा  ,के लिए ,590,और सेष , 1028 सम्मान्य के लिए.
 सामान्य वर्ग के परीक्षा में सामिल होने के लिए चार मौके , पिछरा वर्ग के लिए ,7, और बाकि के लिए कोई सीमा तय नहीं.


अगर आप sbi के इस परीक्षा में सामिल होना चाहते है तो , तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा  पंजियन करना होगा .,परीक्षा  दो चरण में होगा , प्राम्भिक ,और मुख्य , जो प्राम्भिक परीक्षा में पास करेगा उससे हि मुख्य में मौका मिलेद्गा=,.


आवेदन के लिए योग्यता:

यदि आपने किसी  भी सब्जेक्ट से स्नातक किये है ,तो आप sbi का फॉर्म फिल कर सकते है ., आपनी अहर्ता परीक्षा के , अंतिम साल में  सामिल होने वाले  ३१/aug २०१६ से पहले  स्नातक पास होने का  प्रमाण पात्र पर्स्तुत करना होगा .
, चार्टेड अकाउंट के योग्यता रखने वाले  भी  परीक्षा में सामिल हो सकते है.
इसके  अलावा 1 अप्रैल2016  को आपकी आयु 21 -30 वर्ष कि होनी चाहिए ., आवेदक कि आयु में निम्यनुषर छुट दी जाती है.


जाने पीओ के योजना के बारे में 

प्रथम चरण - प्राम्भिक परीक्षा ::- 
एक घंटा कि इस अवधि में इस परीक्षा के लिए कुल 100 अंक तय किये गए है, ऑनलाइन एग्जाम में इंगलिश लैंग्वेज से 30 q,  aptitude से 35 ,रीसनिंग से 35 क्यू,,सभी प्रश्न  वस्तुनिस्थ प्रकार के होंगे .
अभ्यर्थी को प्रतेक खंड में बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक को हासिल करना होगा. इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी को ,मुख्य परीक्षा में सामिल होने कि अनुमति प्रदान कि जाएँगी .

सेकेंड चरण ::-मुख्य परीक्षा !
इस परीक्षा में दो खंड है. जिसमे से २०० अंको में  वस्तुनिस्थ  प्रश्न और 50 ,अंको में विवरणात्मक प्रश्न पूछे जायेंगे , दोनों हि परीक्षा ऑनलाइन होगी . पहले खंड कि  परीक्षा ख़त्म होते हि दुसरे खंड कि परीक्षा देना होगा.

ऑब्जेक्टिव टेस्ट 

वस्तुनिष्ठ  प्रश्नों  पर आधारित इस परीक्षा  में 200 अंको में चार सेक्शन होंगे , इसके लिए 3 घंटे कि अवधि होगी ,प्रतेक सेक्शन में पास होना जरुरि है . इस परीक्षा में रीसनिंग व् कंप्यूटर aptitude से 45 प्रश्न ,डाटा एनालिसिस एंड  INTERPRETESTION  से 35 ,जेनरल इकोनॉमिक्स / बैंकिंग अवैर्नेस से ४० प्रश्न ,और इंगलिश लैंग्वेज से 35 प्रश्न पूछे जायेंगे.



डिस्क्रिप्टिव टेस्ट :

इंगलिश लैंग्वेज पर आधारित 30 मिनट कि अवधि के इस टेस्ट के लिए कुल 50 अंक होते है, इसमें पत्र लेखन और निर्बंध से प्रश्न पूछे जायेंगे ,इस खंड में भी बैंक द्वारा निर्धारित किया गया ,आक लाना अनिवार्य है .

NOTE::- दोनों हि चरण एग्जाम में नेगेटिव पढ़ती लागु है , इसी भी प्रश् के गलत जवाव पर 1/४ अंक काट लिया जाता है.

थर्ड चरण समूह चर्चा व् शक्षत्कार:;-

मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लोग को  इस परीक्षा के लिए अनुमति दी जाती है. इस परीक्षा के लिए 20-30 अंक निर्धारित किये जाते है.,इस सूचि में सफल लोग का वर्गवार सूचि तैयार किया जाता है.




तैयारी कि ठोस  योजना 

 सामान्य तैयारी से sbi पीओ कि परीक्षा पास कर पाना लगभग असंभव है .
 आपको हर बीसी ,और हर खंड कि ठोस रणनीति के साथ तैयारी करना होगा .
 परीक्षा कठिन और समय बहुत कम 
 ऐसे में आपके लिए एक एक मिनट का प्लेन होना चाहिए.
 बचे हुआ समय से पहले आप पुरे सिलेबुस को देखे , और प्रतेक   स्तर कि बीसी को सही से देखे,,आप तैयारी में कोई कसार नहीं चोरे.


    • बेसिक पर पाकर मजबूत बनाये :- इस परीक्षा में रत्ता लगा कर ,या पिछले साल कि प्रश्न रत कर ,सफल होना बहुत नामुकिन है. पिछले साल के पर्स्नो को देख कर तैयारी अछि करे ,और कोंसप्त CLयार 
  • सभि खंड को  प्राप्यत  समय दे :;-किसी भी खंड कि तैयारी के समय अन्य खंड कि तैयारी सही से नहीं हो पति है , सभि खंड को समय दे ,और सभि खंडो का योजना बना कर तैयारी करे ?
  • आपनी कमजोरी और मजबूती को भी पकरे :- किस खंड में आप मजबूत है किस खंड में कमजोर है, , आपको किसी खंड को सोल्वे करते समय आते है प्रोब्लेम्स तो आप पहले हि सुनिचित कर ले , ऐसे प्रोब्लेम्स का हाल समय से पहले निकाल ले , अंतिम समय आपको बहुत सहूलियत होगी., प्रोब्लेम्स को सोल्वे को हल करने में किसी भी टीचर या दोस्त का बेहिचक ,मदद ले.
  • अभ्याश को जारी रखे::- sbi बैंक पीओ के लिए  आप सत् मूल्याङ्कन करते रहे ,सभि प्रश्नों को नियमित तौर से हल करते रहे ,इसके लिए आप ऑनलाइन टेस्ट के लिए भी सहारा ले.....



दोस्त ,अगर आपको कोई प्रोब्लेम्स है ,तो आप हमें ,कमेंट के माध्यम से जरुर बताये , आगर आपको कुछ न भी सा,झ आये तो आप मुझे जरुर बतायेव, मै आपकी हेल्प जरुर करेंगे.


bay दोस्तों!

No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...