Friday 29 April 2016

ऐसे बदली इन एयर होस्टेस की लाइफ कोई बनी अरबपति की बीवी, तो कोई...

 हमेशा से ही एयर होस्टेस के प्रोफेशन को फैशन और ग्लैमर के साथ जोड़कर दे

ऐसे बदली इन एयर होस्टेस की लाइफ कोई बनी अरबपति की बीवी, तो कोई...





खा जाता है। इस जॉब के दौरान उन्हें कई बार अपने लाइफ पार्टनर मिल जाते हैं तो किसी को बॉलीवुड और टीवी में करियर बनाने तक का मौका मिल जाता है।
ऐसी है एयर होस्टेसेस की लाइफ
एयर होस्टेसेस या फ्लाइट अटेंडेंट्स के सिलेक्शन के लिए एयर लाइंस कंपनियां विशेष प्रकार से ध्यान रखती हैं। ये एयरलाइंस कंपनी को रिप्रेजेंट करती हैं। इसलिए इनके सिलेक्शन में हाइट और फिगर के साथ-साथ इनकी स्माइल पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।
एयर होस्टेसेस को अपने लुक को लेकर हमेशा ध्यान रखना पड़ता है। इनके लिए जरूरी है कि वजन नहीं बढ़े, चेहरे पर दाग-धब्बे या रिंकल नहीं होने चाहिए।लंबी दूरी की ट्रैवल के दौरान एयर होस्टेसेस को भी काफी लंबी शिफ्ट करनी पड़ती हैं। अटेंडेंट्स को नींद की कमी और कई कई दिनों तक घर से दूर रहना पड़ता है।
मल्लिका शेरावत
बॉलीवुड फिल्मों में आने से पहले मल्लिका शेरावत एयर होस्टेस रिलेशनशिप के पोस्ट पर काम करती थीं। मल्लिका शेरावत इस पोस्ट पर काम करते हुए जेट एयरवेज के पायलट कैप्टन करण सिंह गिल से शादी की थी। बाद में हालांकि उन्होंने तलाक ले लिया था। इसके बाद उन्होंने एयर होस्टेस की जॉब छोड़ मॉडलिंग और ऐड फिल्मों में काम करना शुरू किया।
परमेश्वर गोदरेज
कभी 75 हजार करोड़ के गोदरेज ग्रुप के मालिक आदि गोदरेज की वाइफ परमेश्वर गोदरेज एयर होस्टेस हुआ करती थीं। आदि गोदरेज और परमेश्वर गोदरेज की मुलाकात एक फ्लाइट में हुई थी और बाद में इन्होंने शादी कर ली। परमेश्वर एक फैशन डिजाइनर भी हैं ओर 1975 में आई फिल्म धर्मात्मा में हेमा मालिनी के कॉस्ट्यूम्स इन्होंने ही डिजाइन किया था।
हिना खान
अपने ग्रैजुएशन के बाद हिना ने एयर होस्टेस का 6 महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम किया। लेकिन मलेरिया होने के कारण वह आगे वह प्रोग्राम नहीं कर पाई। ट्रेनिंग के दौरान ही उनके एक फ्रेंड ने 'ये रिश्ता क्या कहलाता हैं' के ऑडिशन के बारे में बताया। हिना खान बिना मन के ऑडिशन देने गईं और उनका सिलेक्शन हो गया।
आकांक्षा पुरी
इंदौर में जन्मी आकांक्षा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए भोपाल शिफ्ट हो गई थीं। ट्रेनिंग के बाद आकांक्षा एयरहोस्टेस के लिए चुनीं गईं और बेंगलुरु शिफ्ट हो गईं। एक फ्लाइट के दौरान उन्हें पहली बार मॉडलिंग करने की सलाह दी गई। जिसके बाद उन्होंने ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा। मुंबई शिफ्ट होने के बाद उन्होंने साउथ की कई फिल्में कीं और इसके बाद मधुर भंडारकर की फिल्म कैंलेडर गर्ल्स में भी काम किया।
नेहा सक्सेना
एविएशन में डिप्लोमा करने के बाद नेहा सक्सेना ने एअर इंडिया में एयर होस्टेस के रूप में काम करना शुरू किया। एक फ्लाइट में उनकी मुलाकात प्रोड्यूसर शशि मित्तल से हुई और उन्होंने ऑडिशन देने के लिए कहा। ऑडिशन के बाद इनका सिलेक्शन हो गया और उन्होंने 'सजन घर जाना है' से टीवी करियर की शुरुआत की।
वृंदा करात
वृंदा करात ने देहरादून के विल्हम गर्ल्स स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की और 16 साल की उम्र में डिप्लोमा करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज में एडमिशन लिया। इसके बाद 1971 में हिस्ट्री में ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने के लिए देहरादून यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया।
वृंदा 1967 में लंदन चली गईं, जहां उन्होंने चार सालों तक एयर इंडिया के साथ काम किया। इस दौरान उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट पर स्कर्ट पहनने के लिए डाले जाने वाले दबाव के खिलाफ संघर्ष किया और इस तरह से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई। अब ये भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की लीडर हैं।
सुनीता गोवारिकर
लगान और जोधा अकबर जैसी फिल्में बना चुके आशुतोष गोवारिकर को भी फ्लाइट के अंदर एयर होस्टेस से प्यार हुआ था। आशुतोष की वाइफ सुनीता एयर होस्टेस होने के साथ-साथ मॉडल भी थी।
मौरीन वाडिया
मौरीन वाडिया एक फैशन मैगजीन ग्लैडरैग्स की मालकिन हैं, जिन्होंने मैनहंट कॉन्टेस्ट और ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल जैसी कॉम्पिटीशंस की शुरुआत की। इससे पहले वो एयर होस्टेस हुआ करती थीं। फ्लाइट में उनकी मुलाकात बिजनेस टायकून नुस्ली वाडिया से हुई और बाद में दोनों ने शादी कर ली।
समीरा माल्या
विजय माल्या ने दो शादी की है। उनकी पहली पत्नी का नाम समीरा माल्या है, जो कि उस समय एअर इंडिया एयरलाइंस की एयर होस्टेस थी। सिद्धार्थ माल्या, समीरा और विजय माल्या की ही संतान हैं। समीरा के बाद माल्या ने बेंगलुरु में अपनी ही पड़ोसी रेखा से शादी की।
instanews

No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...