Wednesday 16 March 2016

'एट द रेट ऑफ़' मतलब क्या आप जानते है

'एट द रेट ऑफ़' मतलब हाथी की सूंड!
Tue 15-Mar-2016 01:20:49
इंटरनेट, ई-मेल और सोशल नेटवर्क के इस ज़माने में हम @ इस प्रतीक का ख़ूब इस्तेमाल करते हैं। मगर, कभी आपने सोचा है कि इस @ यानी 'ऐट द रेट ऑफ़' चिह्न का इस्तेमाल पहली बार कब हुआ? अंग्रेज़ी में ये प्रतीक अक्षर कहां से आया? अगर, आप अंग्रेज़ी नहीं बोलते हैं तो इसके बारे में बात करना और भी दिलचस्प होगा।









Flicker
खबरें फटाफट
ऑफिस में हर बात ना करें शेयर
खाने की इन 5 चीजों के भी लोग हो जाते हैं लती
पुराना प्यार क्यों पुकारे बार बार
ऐसे हुई फिंगरप्रिंट लेने की शुरुआत
सऊदी अरब नौकरी करने जा रहे हैं तो ये खबर है आपके काम की
कुछ बातें जो पत्‍नी चाहती है पर कहती नहीं
महिला ने जानवर की तरह चबा डाला दूसरी महिला का गाल
पैसे देकर बंदर करते हैं सेक्‍स
हैदराबाद में JCB मशीन में बैठकर विदा हुई दुल्‍हन
दोनों हाथ नहीं फिर भी क्रिकेट स्‍टार लगाता है चौके-छक्‍के
पाकिस्‍तान में अब होली-दिवाली पर भी मिलेगा सार्वजनिक अवकाश
हरियाणा में दिनदहाड़े कबड्डी खिलाड़ी की गोली मार कर हत्‍या
महाराष्‍ट्र : होली में रेन डांस पर रोक, स्‍वीमिंग पूल को नहीं मिलेगा पानी
बॉलीवुड पर बाईपोलर डिस्‍ऑर्डर का हमला शमा सिकंदर के बाद हनी सिंह भी हुए शिकार
फ्लाइट में अवैध हथियार रखने पर राधे मां के खिलाफ केस दर्ज
फिल्‍म चांदनी बार के सीक्‍वल रूबी बार में तब्‍बू निभाएंगी मुख्‍य किरदार
यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने लॉन्‍च किया समाजवादी परफ्यूम
तौबा छोटे सा बच्‍चा पी रहा है सिगरेट, पापा बढ़ा रहे उत्‍साह?
यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने लॉन्‍च किया समाजवादी परफ्यूम
15 हजार रुपये कीमत वाला Galaxy S7 मिलता है 48 हजार में
तो चलिए इस @ से जुड़े दिलचस्प क़िस्से आपको सुनाते हैं।
दुनिया भर में अलग-अलग ज़ुबानें बोलने वाले इस 'ऐट द रेट ऑफ़' को अलग नामों से बुलाते हैं। मसलन, आर्मीनियाई ज़बान में इसे दुबका हुआ कुत्ते का बच्चा कहते हैं। वहीं चीन में घुमावदार ए कहते हैं। ताईवान में बोली जाने वाली चीनी भाषा में इसे छोटा चूहा कहते हैं। वहीं, डेनिश ज़ुबान में हाथी की सूंड।
यूरोप के ही एक और देश में @ को कीड़ा कहते हैं। वहीं, मध्य एशियाई देश कज़ाख़िस्तान में चांद का कान। जर्मनी में @ को स्पाइडर मंकी, यानी मकड़ी की तरह चिपकने वाला बंदर। यूनानी @ को छोटी बत्तख़ के नाम से बुलाते हैं।
ऐसा नहीं कि हर देश में @ यानी ऐट द रेट ऑफ़ प्रतीक को जानवरों वाला नाम ही दिया गया हो। बोस्निया में इसे झक्की A कहते हैं। वहीं स्लोवाकिया में अचारी फ़िश रोल, तो तुर्की में ख़ूबसूरत वाला A कहकर बुलाते हैं।
संकेतों के मोर्स कोड में पहले विश्व युद्ध के बाद कोई नया संकेत जुड़ा है तो वो @ के ही लिए है।
इस 'ऐट द रेट ऑफ़' यानी @ के इस्तेमाल की शुरुआत की कहानी और इसका इतिहास भी दिलचस्प है।
कीथ ह्यूस्टन के मशहूर ब्लॉग 'शेडी कैरेक्टर्स' में इसके बारे में दिलचस्प कहानी लिखी है। ई-मेल के पते के लिए सबसे पहले @ प्रतीक का इस्तेमाल 1971 में हुआ था। 29 बरस के कंप्यूटर इंजीनियर रे टॉमलिंसन ने सबसे पहले ई-मेल के पते के लिए इस प्रतीक का इस्तेमाल किया। रे ने इसे अपने नए ई-मेल सिस्टम में इस्तेमाल करने के लिए चुना था। आज यही प्रतीक @ पूरी दुनिया में ई-मेल के पते के लिए इस्तेमाल हो रहा है।
उस वक़्त तक ई-मेल का बहुत इस्तेमाल नहीं हो रहा था। इंटरनेट था नहीं। रे टॉमलिंसन ने इस प्रतीक को चाहे जो सोचकर चुना हो, मगर ये बैठता ख़ूब सटीक है कि आप फलां ई-मेल या डोमेन को मेल भेज रहे हैं।
ई-मेल का पता बताने के लिए इस्तेमाल होने से पहले भी @ सिंबल का अंग्रेज़ी में प्रयोग हो रहा था। मगर, ज़्यादातर ये भाव बताने के लिए होता था। जैसे, दस सेंट प्रति रोटी के भाव से बीस रोटियां का भाव बताना। यानी बीस रोटिंया @ दस सेंट।
वैसे, 'ऐट द रेट ऑफ़' यानी, @ के सबसे पहले इस्तेमाल का ज़िक्र 1536 का मिलता है। जब इटली के फ्लोरेंस शहर के एक कारोबारी ने, अपनी चिट्ठी में वाइन का रेट बताने के लिए @ प्रतीक को इस्तेमाल किया।
अंग्रेज़ी के इस प्रतीक शब्द का मूल स्पेनिश और पुर्तगाली भाषा में है। दोनों ही ज़बानों में वज़न तोलने के लिए इस @ का इस्तेमाल होता है। जिस डिब्बे या बर्तन में ये वज़न किया जाता है, वो भी इसके इस्तेमाल से ही जुड़ा है। ऐसे डिब्बों में अक्सर वाइन का कारोबार होता था। ग्रीस और रोमन साम्राज्य, दोनों जगह पुराने ज़माने में ऐसे डिब्बे चलन में थे। इन्हीं से ये @ प्रतीक, अंग्रेज़ों के देश पहुंचा।
अब, प्यारे कुत्ते से लेकर छोटी बत्तख़ और अचारी फ़िश रोल से लेकर घोंघे तक, पूरी दुनिया, ई-मेल का पता बताने वाले @ को अलग-अलग नाम से जानती-मानती है।

आज आप बड़े आराम से एक बटन दबाते हैं, इस @ चिन्ह को मेल के पते में इस्तेमाल करते हैं। फिर आपका ये ई-ख़त सही आदमी तक पहुंच जाता है। सोचिए ज़रा, भूमध्यसागर में वाइन के डिब्बों से होता हुआ ये 'ऐट द रेट ऑफ़' यानी @ आज पूरी दुनिया पर राज कर रहा 

No comments:

Post a Comment

Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability

  Vivo V27 Pro review: All-round smartphone with focus on imaging capability Known for its mid-range smartphones, Vivo has leveled up from i...